सीबीएसई की 10वीं एवं 12वीं परीक्षाएं होंगी दोबारा।

नई दिल्ली: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के गणित एवं इकोनॉमिक्स के परीक्षापत्र लीक होने के मामले में इन परीक्षाओं को दोबारा से कराने की घोषणा की है, जिसकी तय तारीख़ का एक हफ्ते में ऐलान कर दिया जाएगा। आज सीबीएसई का गणित का पेपर हुआ था और 26 को इकोनॉमिक्स का।

सीबीएसई ने इस बारे में एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमे बताया गया कि इस बारे में पूर्ण जानकारी उनकी वेबसाइट पर जल्द ही उपलब्ध करवाई जाएगी। सर्कुलर में लिखा है कि ‘‘जैसा की ख़बरों में आया है, कुछ परीक्षाओं के आयोजन में कुछ घटनाओं का बोर्ड ने संज्ञान लिया है। बोर्ड परीक्षाओं की शुचिता और निष्पक्षता को बनाए रखने के लिए और छात्रों के हित में बोर्ड ने उक्त विषयों की दोबारा परीक्षा लेने का फैसला किया है।’’ बीते सोमवार को सोशल मीडिया पर सीबीएसई के 12वीं के इकोनॉमिक्स का पर्चा लीक होने की ख़बर सुन कर छात्रों में हड़कंप मच गया। सीबीएसई ने सारे दावों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि हमने सभी परीक्षा केंद्रों पर जांच की है, प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ है और जानकारी फैलाने वाले स्रोत का अब तक पता नहीं चल सका है।

15 मार्च की शिकायत पर दिल्ली सरकार ने जांच के आदेश दिए जिस पर बोर्ड ने प्रश्नपत्र लीक होने की बात को नकार दिया और कहा प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ है। सभी परीक्षा केंद्रों में सभी सीलें जस की तस पाई गई हैं, हालांकि स्थानीय स्तर पर कुछ बदमाशों ने वॉट्सऐप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ज़रिये शायद ऐसे संदेश फैलाए हैं जिससे परीक्षा की शुचिता को नुकसान पहुंचाया जा सके।
दिल्ली पुलिस ने सीबीएसई की शिकायत पर आईपीसी की धारा 420, 468, 471 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
सीबीएसई ने कहा कि यह क़दम छात्र हित के लिए उठाया गया है जिससे परीक्षाएं सुचारु और निष्पक्ष रूप से हों।

इस बाबत दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने भी ट्विटर पर एक पोस्ट डाला।

Loading...

शायद आपको ये भी अच्छा लगे लेखक की ओर से अधिक

Loading...