आलिया भट की अनूठी सादगी

आलिया भट के खाते में विगत पांच वर्षों से जिस तरह की फ़िल्में दर्ज हैं उससे किसी भी अभिनेत्री को हल्की-फुल्की जलन हो सकती है! अपने दमदार अभिनय और उपयुक्त फिल्मों के चुनाव के कारण आलिया आज अनूठी स्तिथि में हैं! आज लगभग हर हीरो और निर्माता आलिया के साथ काम करना चाहता है क्यूंकि प्रतिभा उनकी पीढ़ी में कूट कूट कर भरी हुई है, और इसी वजह से आलिया पर भरोसा करना बहुत आसान है! आलिया न केवल सुन्दर हैं बल्कि प्रतिभा की धनी भी हैं! इसी लिए बिना किसी संदेह कहा जा सकता है की वो अपनी समकालीन अभिनेत्रियों में उनकी रफ़्तार तेज़ है बल्कि वो काफी आगे निकल चुकी हैं ! हालांकि जब उनसे बात हुई तो उन्होंने कहा की “मैं इसे इस नज़रिए से नहीं देखती हूँ, मैं चीज़ों को इस तरह से देखना नहीं चाहती जहाँ मैं कहूँ ‘कि इसको ये मिल रहा है मुझे क्यों नहीं मिल रहा’ ऐसी मानसिकता सही नहीं है क्यूंकि कुछ भी स्थाई नहीं है, चीज़ें हर दिन बदलती हैं, आज मैं ये हूँ कल कोई और हो सकता है!

आलिया ने पत्रकारों से बात चीत में बताया कि “मैंने चार वर्ष कि उम्र में एक अभिनेत्री बनने का फैसला किया! उस उम्र में आपको सफलता के बारे में कोई समझ नहीं होती है! बचपन से ही मैंने इस लक्ष्य पर अपना दिल लगा दिया और दिल से मैं अभी भी चार वर्ष की ही हूँ! बेशक अब मैं बालिग़ हूँ लेकिन मेरे अंदर दिल आज भी पहले वाला ही है! यही वजह है कि मैं कभी अपनी वर्तमान छवि से जुड़ नहीं पाऊँगी, मैं तो हमेशा अभिनय के प्रति उत्साही और आभारी रहूंगी!”

आलिया एक अभिनेत्री के रूप में मानती हैं कि फिल्मों के प्रति उनकी सोच अलग है! उनके अनुसार “मैं अपनी सफलता पर ज़्यादा विचार नहीं करती हूँ! फ़िल्में करने कि मेरी वजह करियर में सफलता हासिल करना रहा है! मैं फ़िल्में कर रही हूँ तो इसलिए कि मैं दिल से एक अभिनेत्री बनना चाहती हूँ और तरह-तरह के रोल करना चाहती थी! बेशक, मैं भी चाहती हूँ कि मेरी फ़िल्में अच्छा प्रदर्शन करें क्यूंकि मैं अपने दर्शकों को धोखा नहीं देना चाहती और इसी वजह से मेरी फ़िल्में सफल होती हैं! यानी सफलता मेरी असली प्रेरणा शक्ति नहीं है, यह फ़िल्मों के प्रति मेरे जूनून और दृढ़ संकल्प का एक अतिरिक्त लाभ है!”

बहरहाल हम उनके उज्जवल भविष्य कि कामना करते है!

शायद आपको ये भी अच्छा लगे लेखक की ओर से अधिक